कार्य संभावित परिणामों की एक विस्तृत गुंजाइश और एक मध्य सामान्य वेतन के साथ, कार्यालय प्रशासक में बदलना एक आश्चर्यजनक कैरियर कदम है। प्रबंधकीय विशेषज्ञों के पास हस्तांतरणीय क्षमताएं हैं जो उन्हें व्यवसायों के वर्गीकरण में काम करने में सक्षम बनाती हैं, और सामान्य कार्यबल की तुलना में अधिक अनुभवी होने के साथ, आने वाले वर्षों में सेवानिवृत्त लोगों की संख्या को काम के लिए कई नए उद्घाटन करने चाहिए।
लेकिन एक बेहद प्रभावी करियर बनाने के लिए क्या करना होगा? विविध संगठनों को विभिन्न प्रकार के दायित्वों के खिलाफ जाने के लिए व्यवस्थापक कर्मचारियों की आवश्यकता हो सकती है, ताकि रोजमर्रा की गतिविधि के दायित्वों में अंतर हो सके। हालांकि, कई कौशल हैं जो सभी अच्छे कार्यालय प्रशासकों को दिल्ली में Office Administration Course सीखने के बाद मिलते हैं।
1. एक सफल कार्यालय प्रशासन कैरियर के लिए अच्छे
लोगों के कौशल की आवश्यकता होती है
कार्यालय प्रशासक, अधिकांश भाग के लिए, ग्राहकों, अधिकारियों और नियमित आधार पर कर्मचारियों से अलग-अलग व्यक्तियों को प्रबंधित करने की आवश्यकता होती है, इसलिए महान संचार और संबंध बनाने की क्षमता बुनियादी होती है। ग्राहकों का प्रबंधन करते समय, प्रशासनिक कर्मचारियों को एक सभ्य फोन तरीके की आवश्यकता होती है, और एक महत्वपूर्ण लेकिन औपचारिक स्वर को गले लगाने के लिए फिट होने के लिए, भले ही बड़बड़ाने से निपटने के बावजूद। वैसे ही प्रशासकों को सहयोग की एक अच्छी भावना की आवश्यकता होती है ताकि रोजमर्रा के आधार पर अपने भागीदारों के साथ अदमी कार्य किया जा सके।
2. कार्यालय प्रशासन पाठ्यक्रम में छात्रों को महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी कौशल जानें
अधिकांश प्रशासनिक कार्य आजकल कंप्यूटरों पर किए जाते हैं, यही वजह है कि office assistant courses आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले कार्यक्रमों जैसे कि
Microsoft Office, PowerPoint और Outlook में व्यापक प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। इसके अलावा, कई संगठन अपनी विशेष आवश्यकताओं के अनुरूप अन्य प्रबंधकीय प्रोग्रामिंग परियोजनाओं का उपयोग करते हैं, इसलिए कार्यालय प्रशासनिक कर्मचारियों को संभवतः नए पीसी कार्यक्रमों में तेजी से समायोजित करना चाहिए। सौभाग्य से, अधिकांश समझदार सोचते हैं कि मौलिक कंप्यूटर कौशल में तैयार होने के बाद नई परियोजनाओं को अपनाने की मांग कम है।
3. समय प्रबंधन एक ऑफिस एडमिनिस्ट्रेशन करियर के लिए महत्वपूर्ण है
कार्यालय प्रशासक नियमित रूप से पाते हैं कि उन्हें अपने स्वयं के समय के साथ-साथ अन्य स्टाफ व्यक्तियों के मौसम के साथ भी निपटने की आवश्यकता है। उन्हें सामान्य कार्यबल सम्मेलनों और अनुदेशात्मक पाठ्यक्रमों की तरह ही व्यवस्थापकों या सौदों समूहों के लिए बुकिंग व्यवस्था और सभाओं के लिए सौंपा जा सकता है। इसलिए, आधिकारिक कर्मचारियों के पास अक्सर मॉनिटर करने के लिए विभिन्न लॉगबुक होती हैं, और संभवतः उन्हें उत्पादकता से जोड़ देना चाहिए।
4. ऑफिस एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स
स्टूडेंट्स डेवलपमेंट प्रॉब्लम सॉल्विंग एबिलिटीज
आपके ऑफिस एडमिनिस्ट्रेशन के कैरियर के माध्यम से, किसी भी चीज के लिए तैयार रहना अनिवार्य है। उदाहरण के लिए, झड़पों की बुकिंग, निराश ग्राहकों या गुम हुए प्रशासनिक कार्यों से निपटने के लिए, अक्सर समस्याग्रस्त नहीं होने का पता लगाने के लिए कार्यकारी अक्सर काम में आएंगे। सोचने और प्रतिक्रिया करने और मुद्दों के लिए आविष्कारशील जवाब खोजने की क्षमता होने से आपके प्रबंधक को प्रेरित करने के लिए एक निश्चित दृष्टिकोण है और यह आपके करियर को आगे बढ़ाने में मदद करेगा।
5. ऑफिस
एडमिनिस्ट्रेशन स्नातक संगठन के लिए एक स्वभाव है|
कुछ और होने के बावजूद, प्रशासकों को असाधारण पदानुक्रमित दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। वे अक्सर पूरे कार्यालय की स्थिति के रोजमर्रा के कामकाज का प्रबंधन करेंगे, इसलिए यह जरूरी है कि सब कुछ खत्म हो जाए। ओवरसियर्स को रिकॉर्डिंग ढांचे को बनाए रखने, कार्यालय प्रशासनिक कार्यों की निगरानी करने और एक उपयुक्त तरीके से चल रहे और सक्रिय पत्राचार की निगरानी करने की आवश्यकता होती है। एक पल की देरी के बिना इन कामों को करने के लिए कई कार्यों को करने की क्षमता की आवश्यकता होती है, और सब कुछ समाप्त होने की गारंटी के लिए काम को व्यवस्थित करने के लिए।
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